Blog, Blogger, Blogging क्या है – What is blog in hindi

दोस्तों, आप सभी ने ब्लॉग word बहुत बार सुना होगा। पर क्या आप जानते है कि Blog, Blogger, Blogging क्या है – What Is Blog In Hindi अगर आप जानना चाहते है आखिर ये ब्लॉग होता क्या है। तो हमारे इस आर्टिकल को आखरी तक पढ़ते रहिये क्योंकि

आज मैं आपको सरल शब्दों में बताने वाला हूँ। कि Blog क्या है। What is Blog in hindi

ब्लॉग एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहाँ से आप महीने के लाखों रूपे बहुत आसानी से कमा सकते है। आप mobile से free में ब्लॉग बनाकर घर बैठे पैसे कमा सकते है। ये एक
genuine तरीका है online पैसे कमाने का।

दोस्तों, सबसे पहले हम ब्लॉग के कुछ words के बारे में जान लेते है। बहुत से लोग इन words को लेकर confusion में रहते है। जैसे ब्लॉग, ब्लॉग्गिंग, ब्लॉग्गर etc.

तो चलिए शुरू करते है…

Blog क्या होता है।

Blog kya hai what is blog in hindi

आपके पास जितनी भी knowledge और experience है। उसे text के रूप में internet के माध्यम से लोगो को जानकारी देना ब्लॉग कहलाता है।

ब्लॉग एक website की तरह होता है जहाँ पर एक ब्लॉग्गर अपनी knowledge, information को लोगो के साथ share करता है। यानी वह व्यक्ति अपनी knowledge को लिख कर लोगो को जानकारी देता है।
अगर सरल भाषा में कहूँ तो ब्लॉग एक जरिया है लोगो को text के रूप में जानकारी प्रदान करने का।

Blogging क्या है।

ब्लॉग्गिंग का मतलब होता है। हर वो कार्य जो ब्लॉग पर होता है। जैसे ब्लॉग पर हम content published करते है। यानी आर्टिकल लिखते है Post लिखते है। ये सभी कार्य ब्लॉग्गिंग के अंतर्गत आते है।

Blogger किसे कहते है।

ब्लॉग्गर उस व्यक्ति को कहते है जो ब्लॉग लिखता है। यानी जो व्यक्ति आर्टिकल लिखता है अपने ब्लॉग पर पोस्ट लिखता है उसे ब्लॉग्गर कहते है। अगर सरल भाषा में कहूँ तो हर वो व्यक्ति जो ब्लॉग चलाता है। ब्लॉग्गर कहलाता है।

Blog, blogger और blogging इन तीनों में difference क्या है।

ये तीनों एक ही है। बस इनकी meaning अलग-2 है। जब हम ब्लॉग बनाते है तो उसे ब्लॉग कहते है और जब हम उस ब्लॉग पर content या आर्टिकल लिखते है तो उसे हम ब्लॉग्गिंग कहते है। और जो व्यक्ति ब्लॉग्गिंग करता है। यानी ब्लॉग पर आर्टिकल लिखता है उसे ब्लॉग्गर कहते है।

Blogging करने के लिए क्या-2 चाहिए

ब्लॉग्गिंग करने के लिए सिर्फ दो चीजे चाहिए
पहला mobile या laptop
दूसरा internet connection
जो की ज्यादातर सभी के पास होते है। आप mobile से अपनी ब्लॉग्गिंग की journey शुरू कर सकते है।

Blogging से पैसे कमाने के तरीके कौन-2 से है।

ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने के बहुत से तरीके हैं। जैसे की google adsence का approval लेकर अपने ब्लॉग पर उसकी ads लगाकर आप income कर सकते है।

Other ads network ka approval लेकर जो google adsence के साथ compatibal है। आप दोनों की ads लगाकर income कर सकते है।

अगर आप की ब्लॉग पर अच्छा traffic आता है तो आप अपने ब्लॉग से बहुत अच्छी income कर सकते है। बस आपको अपने ब्लॉग पर traffic लेकर आना है।

Guest post accept करके आप ब्लॉग से income कर सकते है।

Blogging करने के कौन-2 से platform है

ब्लॉग्गिंग करने के सबसे famus popular और best platform दो ही है।
पहला blogger.com
और दूसरा wordpress

Blogger.com क्या है।

ब्लॉग्गर google की एक website है। आप यहाँ पर free में अपना account बनाकर ब्लॉग्गिंग कर सकते है। ब्लॉग्गर google का platform है। और ये सभी के लिए बिल्कुल free avalaibla है। आप अभी से इसमें अपना ब्लॉग बनाकर आज से ही ब्लॉग्गिंग करना शुरू कर सकते है। आपको न ही domain खरीदने की जरूर है। और न ही hosting खरीदने की अवशक्ता है।

Blogger.com use करने के advantage and disadvantage

ब्लॉग्गर को use करने के advantage and disadvantage इस प्रकार है।

Advantage
ब्लॉग्गर को use करने का
सबसे बड़ा advantage तो ये ही है कि ये बिल्कुल free है। आप free में ब्लॉग बना सकते है
ब्लॉग्गर को use करना बहुत आसान है।
ब्लॉग्गर में Domain और hosting की जरूरत नही है।
ब्लॉग्गर में Security की कोई tension नही है। क्योंकि ये google का प्लेटफॉर्म है।

Disadvantage
इसमें आपको ज्यादा features नही मिलेंगे। जितने है उनसे ही काम चलाना पड़ेगा। अगर आप इसमें ज्यादा features add करना चाहते है। तो वो आप coding की सहायता से ही कर सकते है।

इसमें आपको जो free domain मिलेगा वो आपको .blogspot के साथ मिलेगा। इसे हटाने के लिए आपको एक domain खरीदना पड़ेगा। अगर आप .blogspot को नही हटाते है। तो आपको अपनी Post को rank कराने में problem आ सकती है।

Six month से पहले आप google adsence का approval नही ले सकते है। आपका ब्लॉग ब्लॉग्गर पर six month पुराना होना चाहिए।

WordPress क्या है।

WordPress एक open source software है ये बहुत ही popular software है। इसकी poularity का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते है कि 41% websites wordpress पर ही बनी है। और ये भी सभी के लिए बिल्कुल free available है। But इसे use करने के लिए आपको एक hosting खरीदने की जरूरत पड़ेगी। और उस hosting से deta निकालने के लिए एक domain की भी अवशक्ता पड़ेगी। तभी आप wordpress को use कर पाएंगे।

WordPress use करने के advantage and disadvantage

wordpress के फायदे – Benefits of wordpress

WordPress का सबसे बड़ा फायदा तो यही है कि यह सबके लिए बिल्कुल फ्री में उपलब्ध है और इसका code open source है। कोई भी web developers इसके code को use कर सकता है।

WordPress का इस्तेमाल करना काफी सरल है। इसमें सभी कार्य बहुत ही आसानी से किये जा सकते है। इसे कम पढे लिखे लोग भी बहुत आसानी से use कर सकते है।

WordPress में theme होती है जिसकी सहायता से इसके layout को design करना बहुत ही आसान हो गया है।

WordPress में plugins होते है जिसकी मदद से अपने ब्लॉग में features add करना बहुत ही आसान हो गया है।

WordPress में आप बिना coding ke बहुत ही शान्दार ब्लॉग या website बना सकते है। पहले के मुकाबले आज के समय में website बनाना बहुत आसान हो गया है।

वर्डप्रेस के नुकसान – Disadvantage of WordPress

WordPress का सबसे बढ़ा नुकसान है। कि यह web सर्वर पर ही काम करता है यानी आपको एक hosting खरीदनी है। और hosting खरीदने के लिए आपको monthly कुछ payment करनी होती है।

WordPress में themes के customize options होते है। लेकिन अगर आपको उनसे अलग customize करना है। तो आपको coding की language आनी चाहिए। जैसे – CSS, HTML, PHP Etc.

WordPress में plugins का use होता है। ज्यादा plugins का use करने से आपकी website की speed slow हो सकती है।

Conclusion

आज इस लेख में हमने जाना। Blog, Blogger, Blogging क्या है – What Is Blog In Hindi, ब्लॉग, ब्लॉग्गर और ब्लॉग्गिंग इन तीनो में difference क्या है, ब्लॉग्गर किसे कहते है, ब्लॉग्गिंग क्या होती है।, Etc.

Leave a Comment