Initial public offering: IPO क्या होता है पूरी जानकारी

Initial public offering: क्या आप जानते है IPO क्या होता है। इसमें invest कैसे करते है। और इससे पैसे कैसे कमाए जाते है। अगर आप जानते है। तो well and good.


लेकिन अगर आप इसके बारे में कुछ भी नही जानते है। तो आपको चिन्ता करने की अवशक्ता नही है। क्योंकि आज मैं आपको IPO के बारे में पूरी जानकारी देने वाला हूँ।


अगर आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ लेते हैं तो इसके बाद आपको किसी और का आर्टिकल पढ़ने की जरूरत नही होगी। क्योंकि इस लेख में मैंने अपना सारा ज्ञान, सारी knowledge, experience सब कुछ डाल दिया है।


यदि आप एक अच्छे जानकार निवेशक हैं तो आईपीओ में निवेश करना एक अच्छा कदम हो सकता है। लेकिन हर आने वाला IPO एक अच्छा अवसर नहीं है। लाभ और जोखिम साथ-साथ चलते हैं। IPO में निवेश करने से पहले, मूल बातें समझना महत्वपूर्ण है।

आज इस लेख में हम जानेंगे। Ipo क्या है what is initial public offering in hindi

तो चलिए शुरू करते है…..

IPO क्या होता है। – What is IPO in hindi

Initial public offering
What is IPO

IPO एक प्रक्रिया है। पब्लिक और पुंजिपतियो से पैसे इखट्टे करने की। चलिए इसे आसान शब्दो में समझते है।
जब company को पूंजी की अवशक्ता होती है तब उसके पास दो रास्ते होते है। पैसे जुटाने के, या तो वह बैंक से कर्ज (loan) ले। या फिर पब्लिक से पैसे जुटाए।


अगर company बैंक से कर्ज लेती है तो company को ब्याज सहित बैंक को पैसे वापस करने होंगे। परंतु अगर company पब्लिक से पैसे जुटाती है तो वो पैसे company को वापस नही करने होंगे। इसे कहते है Equity


अब पब्लिक free में company को पैसे तो देगी नही। पब्लिक को भी तो पैसे के बदले कुछ मिलना चाहिए। इसीलिए अब यहाँ पर company पब्लिक को पैसे के बदले अपनी company के shares देती है। यानी अपनी company में हिस्सेदारी देती है। पब्लिक जब चाहे इन shares को बेच कर अपने पैसे वापस ले सकती है। इसी प्रक्रिया को बोलते है IPO


IPO का मतलब होता है (Initial public offering) पब्लिक को shares offer करना। जब company पहली बार स्टॉक मार्केट में लिस्ट होती है। यानी share बाजार में आती है। तब वह IPO लाती है। IPO की मदद से company पब्लिक से पैसे raise करना चाहती है। IPO लाने का फायदा यह होता है कि पब्लिक को Share मिल जाते है और Company को पैसे मिल जाते है। जब company IPO लाती है तब वह एक private company से पब्लिक company बन जाती है।

IPO की full form क्या होती है

IPO की full form “Initial public offering” है

Meaning of IPO

IPO का hindi में अर्थ होता है ” सार्वजनिक प्रस्थाव “इसे अंग्रेजी में initial public offering कहते है। इसका मतलब होता है। जब company को धन की जरूरत होती है तब वह share market में लिस्ट होने के लिए IPO लाती है। और जब company स्टॉक market में लिस्ट हो जाती है। तब वह बहुत आसानी से public से पैसे इखट्टे कर सकती है।public को अपने shares बेच कर।

अगर इसे आसान शब्दों में कहें तो वो ये होगा। IPO एक प्रक्रिया है। पब्लिक से पैसे जुटाने की। और share market में लिस्ट होने की। इस प्रक्रिया से आप पब्लिक से ही नही बल्कि बड़े-2 पुंजिपति, banks, groups, mutual fund सबसे पैसे raise कर सकते है।

IPO की requirement या IPO लाने के कारण

एक company को IPO लाने की अवशक्ता क्यों पड़ती है इसके क्या कारण है। चलिए अब इसके बारे में जानते है। इसके तीन मुख्य कारण है।

  • IPO लाने का सबसे बड़ा कारण है पब्लिक से पैसे raise करना। Company grow होने के लिए, पैसे इखट्टे करने के लिए IPO लाती है।
  • अगर किसी company के उपर कर्ज है तो वह fund raise करके अपने loan को चुकाना चाहती है। इसलिए वह IPO लाना चाहती हो।

Hello smart visitors, मेरा नाम arvind dedha है। मैं एक full time blogger है। मुझे SEO, Wordpress, Web designing, Technology, Share market etc. इन topics के उपर आर्टिकल लिखना बहुत पसन्द है।

Leave a Comment