Web hosting kya hai full guide basics tutorial in hindi

नमस्कार दोस्तों, आज में आपको details में बताने वाला हूँ। कि web hosting क्या है – What is web hosting in hindi, दोस्तों अगर आप एक new blogger है या अभी blogging शुरू की है या फिर करने वाले है तो आपको hosting के बारे में जरूर पता होना चाहिए।

मैं पूरे confidence के साथ कह सकता हूँ की अगर आपइस post को पूरा पढ़ते है तो hosting से रिलेटेड आपके जितने भी douts या सवाल है। वो सब इस post को पढ़ने के बाद खत्म हो जायेंगे।

इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के बाद वेब होस्टिंग से रिलेटेड आपको आपके सभी सवालों के सवाब मिल जायेंगे कि वेब होस्टिंग क्या है यह काम कैसे करता है। वेब होस्टिंग कहाँ से और कैसे खरीदे। यह कितने प्रकार की होती है। इसके फीचर्स क्या-2 है। फ्री में और बेस्ट होस्टिंग कैसे खरीदे आदि। तो चलिए step by step शुरू करते है।

Web hosting क्या है – What is web hosting in hindi

Web hosting
Web hosting

Web hosting बहुत सारी companies के दुवारा दी जाने वाली एक प्रकार की service होती है। जो की हमें अपनी website के content को internet पर upload करने की सुविधा देती है। ये companies अपनी इस service को देने के हमसे charge लेती है। और इसी service को हम web hosting कहते है।

Web hosting के जरिये internet की मदद से आप अपनी website को कभी भी access कर सकते है और लोगो को दिखा सकते है। आपकी website host provider के सर्वर पर upload है जो की internet से connected है।

Web hosting meaning in hindi

Web hosting का अर्थ है अपनी website को internet पर host करना यानी अपनी website को web hosting के दुवार internet से जोड़ना, web hosting की meaning कहलाता है।

आप direct अपनी website को internet पर upload नही कर सकते है इसके लिए आपको एक host provider की जरूरत पड़ेगी यानी एक web hosting provider, जो आपकी web site को अपने सर्वर पर upload करके internet से connect कर दे और उसे 24 hours चालू रखे। ताकि कोई भी visiters आपकी website को access कर सके।

हमें Web hosting की जरूरत क्यों पड़ती है।

हमें web hosting की जरूरत इसलिए पड़ती है क्योंकि हमें अपनी website को लोगो को दिखाना होता है। और इसके लिए हमें अपनी website को एक सर्वर पर upload करना होता है जो की 24 hours चालू रहे ताकि visiters हमारी website को access कर सके। और यह सर्वर बहुत बड़ी मशीन होती है जो की 24 hours काम करती है इनकी maintenance cost बहुत ज्यादा आती है और इनके पास इनका बहुत सारा staff होता है जो की इन मशीनों की देख रेख में लगे रहते है। और एक normal व्यक्ति के लिए ये सब करना संभव नही है इसलिए हमें एक web hosting की आवशकता पड़ती है।

Web hosting कितने प्रकार की होती है। – Types of web hosting in hindi

Web hosting मुख्य चार प्रकार की होती है

  • Shared hosting
  • Dedicated hosting
  • VPS hosting
  • Cloud hosting

Shared hosting

जैसा की इसके नाम से ही पता चल रहा है कि यह एक shared hosting है जिसमें company का एक सर्वर use होता है। जैसे – एक CPU, RAM आदि। इसमें company बहुत सारी website को एक ही सर्वर पर stored करके रखती है जिससे की company को बहुत फायदा होता है और इसलिए shared hosting का plan ओर hosting के plan से काफी सस्ता होता है।

Dedicated hosting

इस तरह की hosting सिर्फ एक ही website के लिए होती है। Dedicated hosting को सिर्फ एक ही व्यक्ति use कर सकता है। इसके सर्वर पर केवल एक व्यक्ति का अधिकार होता है उसे इस सर्वर पर बहुत से features मिलते है वो अपने इस सर्वर में बहुत से changes कर कर सकता है इसलिए इस hosting का price ओर hosting के मुकाबले ज्यादा रहता है।

VPS hosting

इसकी फुल फॉर्म है virtual private server, यह एक private server होता है जो की virtual form में होता है। यह physicaly नही होता है। यानी एक server के कुछ हिस्से कर दिये जाते है और उन हिस्सों में अलग-2 एक-2 website आती है और इन हिस्सों पर सिर्फ एक ही website का अधिकार होता है shared hosting के मुकाबले ये अच्छी hosting है पर dedicated hosting से अच्छी नही है।

Cloud hosting

cloud hosting एक बहुत अच्छी hosting है अगर आपकी website पर traffic अच्छा आता है तो आप इस hosting का उपयोग कर सकते है। Cloud hosting कुछ सालों से काफी popular हुई है इसकी सिर्फ एक परेशानी है। इस hosting के सर्वर में आप कुछ भी changes नही कर सकते इसका Price भी और hosting के मुकाबले ज्यादा ही रहता है।

हमें कौन सी वेब होस्टिंग खरीदनी चाहिए – Best web hosting in hindi

Hosting जरूरत के हिसाब से खरीदी जाती है। जैसे अगर आपने अभी अपना एक ब्लॉग शुरू किया है तो आपके लिए shared hosting सबसे बेस्ट option है जैसे की मैंने भी अभी अपना ब्लॉग शुरु किया है और मेरे पास भी एक shared hosting है। Shared hosting अभी के लिए बेस्ट है क्योंकि अभी हमारे ब्लॉग पर ज्यादा traffic नही आता है और इसका price भी बहुत कम है।

अगर आपका ब्लॉग बहुत पुराना है। और आपके ब्लॉग पर traffic भी अच्छा खासा आता है तो आपके लिए dedicated hosting सबसे best hosting है। इसे आप अपने ecommerce business के लिए भी use कर सकते है।

अगर आपके ब्लॉग पर traffic कम आता है और आपको लगता है की मेरे ब्लॉग की लोडिंग स्पीड बहुत slow है। तो आप shared hosting की जगह VPS hosting का उपयोग कर सकते है। यह shared hosting के मुकाबले लोडिंग स्पीड काफी अच्छी देती है।

जैसा की मैंने पहले भी बताया है की cloud hosting सबसे बेस्ट hosting है अगर आपका ब्लॉग या website बहुत बड़ी है तो आप cloud hosting का उपयोग कर सकते है। organizations के लिए cloud hosting एक अच्छा option है आप अपनी hosting में जरूरत के हिसाब से disk space और मेमोरी जैसे features को बढ़ा सकते है।

Web hosting काम कैसे करता है।

Web Hosting एक सर्वर होता है जो की एक Computer की तरह होता है इसमें बहुत से Software होते है आप इसे एक मशीन भी कह सकते है यह मशीन बहुत बड़ी होती है इन मशीनों में ही हमारी Website का Data Stored करके रखा जाता है। और इस Computer को Net से Connect कर दीया जाता है इस मशीन के लिए 24 Hours बिजली, Staff रहता है। ताकि Website के डाटा को कभी भी Access किया जा सके।जैसे ही हम Website के Domain Name को Google के Web Browser पर Type करते है तो उस Website का डाटा हमारे सामने Display हो जाता है। इस तरह से Web Hosting काम करता है।

Web hosting के features

Hosting खरीदते समय आपको कुछ बातों का ध्यान रखना है ताकि आगे जाकर आपकी website को कुछ हानि ना हो इसके लिए मैं नीचे कुछ points लिख रहा हूँ इनको ध्यान पूर्वक पढ़े।

Backup

Backup :- किसी भी चीज का duplicate backup कहलाता है। अपनी website का beckup लेते रहना बहुत जरूरी है अगर आपकी website से files delete होती है तो आप backup की मदद से अपनी website को सही कर सकते है इसलिए इस बात का विशेष ध्यान रखे कि आपका hosting provider आपको hosting में backup का options जरूर दे।

Customer support

Customer support :- hosting support होना बहुत जरूरी है ताकि भविष्य में आपको hosting से releted कुछ भी प्रॉब्लम आए तो आप hosting provider के customer care से तुरंत बात कर सके और अपनी प्रॉब्लम को तुरंत solved कर सके।

Uptime

Uptime :- यह service सभी bloggers के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है इस service का मतलब है की hosting provider आपको website की सुरक्षा की गारंटी देता है की आपकी website visiters के लिए 24 hours उपलब्द रहेगी।

Email

Email :- email की service भी आपको web hosting में ही मिलती है इसमें आप एक professional new email I’d generate कर सकते हो और आपको hosting में एक अलग से email का पैनल दिया जाता है जिसमें आप email से releted सभी काम आसानी से कर सकते हो जैसे – email receive करना, send करना आदि।

Storage

Storage :- website की files को रखने के लिए space hosting plan के हिसाब से दिया जाता है। आपको अपनी जरूरत के हिसाब से ही hosting खरीदनी है hosting के features आप बाद में भी बढ़ा सकते है।

Bandwidth

Bandwidth :- Bandwidth आपकी website की लोडिंग speed को बताता है अगर आपकी website में visiters ज्यादा आते है और आपको लगता है की आपकी website बहुत slow download होती है तो आप अपनी website के bandwidth को बढ़ा सकते है hosting के plan को upgread करके।

Web hosting कहाँ से खरीदे

आये दिन google पर यह search होता ही रहता है की hosting कहाँ से खरीदे। Best hosting provider कौन-2 से है। Web hosting खरीदने के लिए बहुत सारी companies है। जो web hosting बेचती है इन्ही कंपनियो में से जो अच्छी web hosting provider है उनकी जानकारी मैं नीचे दे रहा हूँ आप यहां से hosting खरीद सकते है

  • Site Ground hosting
  • Hostinger hosting
  • Hostgator hosting
  • A2 hosting

वेब होस्टिंग कैसे खरीदे

दोस्तों, अगर आप जानना चाहते है कि hosting कैसे खरीदे तो मैंने आपके लिए ये बहुत सरल कर दिया है क्योंकि इसके लिए मैंने आपके लिए अलग से एक Post लिखी है जिसमें मैंने बहुत सरल भाषा में बताया है कि web hosting कैसे खरीदे इस guide को पढें

Free web hosting in hindi

दोस्तों, अगर आप एक begginers है तो आप शुरू में सीखने के लिए free web hosting का उपयोग कर सकते है। Details में जानने के लिए नीचे link दीया हुआ है। आप उस पर click करके free web hosting के बारे में सारी जानकारी ले सकते है। यह एक guide है। Free hosting kaise kharide

Difference between domain and web hosting in hindi

Domain और web hosting में क्या अंतर है चलिए इसके बारे में जानते है। बहुत सी ऐसी companies होती है जो की domain और hosting दोनों बेचती है लोगो को इसीलिए confusion रहती है वो सोचते है कि domain खरीदे या hosting खरीदे। जबकि सचाई तो यह है की domain और hosting दोनों का काम अगल-2 है आपको दोनों ही खरीदने होंगे तो चलिए एक example के दुवारा समझते है। की domain और hosting में क्या अंतर होता है।

Hosting आपके घर की तरह है जहाँ पर आपका समान रखा हुआ है। और domain आपके घर का main आदमी है जिसके बगेर आपके घर का समान कहीं नही जा सकता। अगर आपको अपने घर का समान बाहर निकालना है या लोगो को दिखाना है तो वो उस आदमी की सहायता के बगेर यानी domain के बगेर नही हो सकता है। Domain ही आपकी website की files को लोगो को दिखाता है। और hosting आपकी website की files को अपने पास रखती है। तो अब आप समझ गये होंगे की domain और web hosting में क्या अंतर होता है।

What is VPS hosting in hindi

VPS hosting यानी virtual private server यह एक ऐसी वेब hosting है जिसमें आपको लगभग अपने सर्वर का सभी कंट्रोल मिलता है। लेकिन यह physicaly नही होता है बल्कि virtual form में होता है। एक physicaly server के अंदर कुछ छोटे-2 virtual सर्वर बनाये जाते है। एक छोटे virtual सर्वर में एक website रखी जाती है। जिसका कंट्रोल कुछ हद तक आपके पास होता है। इसे ही VPS hosting कहते है।

Google cluad hosting kya hai

Google cloud hosting क्या है चलिए शॉर्ट में समझते है। Cloud hosting वह hosting होती है जिसमें बहुत सारे सर्वर मिलकर एक website के लिए काम करते है। ये सभी सर्वर website को secure रखते है। जब सभी सर्वर का group बन जाता है और ये सब एक साथ मिलकर एक website के लिए काम करते है तो ये cloud hosting कहलाते है।

Conclusion

आशा करता हूँ कि web hosting kya hai – what is web hosting in hindi इससे रिलेटेड आपके सभी douts clear हो गये होंगे अगर अभी भी आपके मन में कोई सवाल हो तो आप हमसे comment के माध्यम से पूछ सकते है। और हमारे लिए कोई सुझाव हो तो वो भी बता सकते है

Leave a Comment