Focus keyword optimize: वर्डप्रेस में फोकस कीवर्ड ऑप्टिमाइज कैसे करे।

Rate this post

Focus keyword optimize: क्या आप एक वर्डप्रेस user है और क्या आप अपना एक ब्लॉग run करते है और अगर मैं सही हूँ तो क्या आप अपने ब्लॉग पोस्ट का SEO बेहतर करना चाहते है। इसके लिए आपको फोकस कीवर्ड optimize करना सीखना चाहिए।

फोकस कीवर्ड optimize एक ऐसी टेकनीक है इसकी सहायता से आप अपनी ब्लॉग पोस्ट का seo बहुत अच्छा कर सकते है। और गूगल के search result में टॉप position पर आ सकते है।

Focus keyword वे कीवर्ड होते है जिन्हें लोग गूगल पर search करके, जानकारी प्राप्त करते है। Focus keyword का उपयोग करके ही गूगल users को result show करता है। Content लिखने का पहला नियम ही फोकस कीवर्ड optimization है।

आज के इस आर्टिकल में, मैं आपको बताने वाला हूँ कि वर्डप्रेस में फोकस कीवर्ड को optimize kaise करते है।

तो चलिए शुरू करते है…..

Focus keyword क्या है।

Focus keyword optimize

फोकस कीवर्ड वह कीवर्ड होता है जिसके द्वारा हम अपनी post को google के search engine में टॉप पर रैंक कराना चाहते है। जिस keyword पर हम अपनी Post को रैंक कराना चाहते है उसे हम फोकस कीवर्ड कहते है।

फोकस कीवर्ड को हम अपनी Post में सबसे ज्यादा बार उपयोग करते है ताकि google के bots को पता चल सके। कि हमारी यह post किसके बारे में है।

WordPress me focus keyword optimize kaise kare

Focus keyword optimize करने के लिए हम एक plugin का उपयोग करेंगे। आप इस plugin को भली भाती जानते है। क्योंकि सभी इसी plugin का उपयोग करते है इस plugin का नाम है। Yoast SEO

अगर आपने yoast SEO plugin को install नही किया है तो अभी कर लें। क्योंकि आगे का प्रोसेस yoast SEO से ही होगा।

  • Focus keyword optimize करने के लिए सबसे पहले एक post लिखे या फिर किसी भी पोस्ट को edit करे
  • इसके बाद थोड़ा नीचे scroll करे और yoast seo section में जाए। आपको focus keyword का option दिखाई देगा। जैसा उपर इमेज में दिखाया गया है।
  • यहाँ पर अपना focus keyword type करे अब yoast SEO आपकी पोस्ट को analysis करेगा और आपकी पोस्ट के लिए एक score दिखायेगा।
  • यह score आप green dot 🟢 और red dot 🔴 के रूप में देख सकते है। जहाँ पर ग्रीन का मतलब अच्छा और रेड का मतलब खराब है। आप उपर इमेज में भी देख सकते है।

Focus keyword optimize के लिए Analysis result को समझे।

आपके ब्लॉग पोस्ट का seo score, आपके content और focus keyword पर depend करता है अगर आपने content अच्छा लिखा है और उसमे फोकस कीवर्ड का सही से उपयोग किया है तो आपको ग्रीन डॉट मिल जायेंगे।

Content लिखने के कुछ नियम होते है अगर हम इन नियम का पालन करते है तो हमें ज्यादा ग्रीन डॉट मिलेंगे। Yoast SEO content analys करते समय यह देखता है की आपने content write के नियम फॉलो किये है या नही

तो चलिए अब जानते है कि content लिखते समय कौन से नियम फॉलो करने है या फिर yoast SEO जो result दिखाता है। उनके क्या मतलब है।

Keyphrase in Title:- Yoast SEO का कहना है की आप पोस्ट के Title की शुरुआत Focus keyword से करे। ऐसा करने से yoast SEO को पता चलता है। की आप किस कीवर्ड को optimize करना चाहते है।

SEO title width:- Title की लंबाई कम रखे। क्योंकि ज्यादा लम्बा title google दिखाता नही है title में सिर्फ main वर्ड का ही उपयोग करे।

Internal links:- इसका मतलब होता है अपने ही पोस्ट के पेजेस को दूसरे पेज से लिंक करना। Internal linking में आप अपने ही pages को link करते है। जब आप अपनी website के pages को दूसरी Post में लिंक करते हो तो उसे internal linking कहते है। Internal linking करने से google के crawlr आपकी website के pages को जल्दी crawl कर लेते है। और internal linking करने से आपके users को भी फायदा होता है।

Outbound links:- Outbound links में आप दूसरों की websites का link अपनी websites में लगाते है। इसे ही Outbound links कहते है। इसे External linking के नाम से भी जाना जाता है यह आपके content को और भरोसेमंद बनाता है।

Keyphrase in indroduction:- keyphrase का मतलब होता है focus keyword, इसलिए इस शब्द को लेकर कंफ्यूज मत होना। Yoast SEO का कहना है की शुरू के पैराग्राफ में फोकस कीवर्ड का उपयोग जरूर करे।

Images:- अपने content में एक इमेज का उपयोग जरूर करे। और उस image का url focus keyword रखें। Alt text में भी फोकस कीवर्ड add करे। Alt text, इमेज की एक setting होती है जिसमे आपको इमेज का नाम देना होता है।

Keyphrase density:- इसका मतलब होता है कि आपने अपने content में फोकस कीवर्ड कितनी बार लिखा है। Content में keyword की density 0.5% ही रखें। जो आपका focus keyword है उसकी density इतनी रखनी है जितना की उपर बताया गया है।

Meta description length:- जब कोई visiters गूगल पर कुछ भी सर्च करता है तो जो वेबसाइट सामने आते है। उन वेबसाइट के नीचे जो लिखा रहता है वह meta description होता है। पोस्ट के लिए भी description होता है। इसकी लंबाई सही रखे। Meta discription में character 158 और pixels 920 ही रखें।

Keyphrase in subheading:- main title को छोड़कर बाकी सभी subheadings होती है। Yoast SEO का कहना है कि subheading में भी फोकस कीवर्ड का उपयोग करे।

Previous used keyphrase:- इसका मतलब होता है कि आपने यह कीवर्ड पहले किसी और पोस्ट में उपयोग तो नही किया है। अगर किया होगा तो यह रेड डॉट दिखायेगा।

Keyphrase length:- focus keyword की लम्बाई हमेशा छोटी रखें yoast SEO बड़े कीवर्ड की सलाह नही देता है। आप चाहे तो 4 से 5 शब्द वाले कीवर्ड का उपयोग कर सकते है।

Text length:- इसका मतलब होता है कि आपने content कितने शब्दों का लिखा है। Yoast SEO 300 words से ज्यादा content लिखने की सलाह देता है।

Quick tips focus keyword optimize kaise kare wordpress me

  • Yoast SEO plugin install करे।
  • Any post edit करे या न्यू post लिखने।
  • Scroll करके Yoast SEO section में जाए।
  • यहाँ पर focus keyword का option होगा।
  • Focus keyword type kare
  • Yoast SEO plugin analysis करके बतायेगा कि आपने content सही से लिखा है या नही।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल जरा भी पसन्द आया हो तो please 🙏 हमें comment के माध्यम से जरूर बताये। और हमारे इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ जरूर साझा करे।

यह भी पढें।

Hello smart visitors, मेरा नाम arvind dedha है। मैं एक full time blogger है। मुझे SEO, Wordpress, Web designing, Technology, Share market etc. इन topics के उपर आर्टिकल लिखना बहुत पसन्द है।

Leave a Comment