SEO friendly URL kaise banaye complete beginners guide in hindi

क्या आप अपने URL को SEO friendly बनाना चाहते है अगर आपका जवाब हाँ है। तो आप बिल्कुल सही Page पर आए है। क्योंकि आज इस लेख में मैं आपको बताऊंगा कि SEO friendly URL kaise banaye

SEO friendly URL

SEO friendly URL बनाने के लिए सबसे पहले आपको इसकी importance समझनी होगी। आखिर कार URL को SEO friendly क्यो बनाना चाहिए और इसका क्या महत्व है।

URL को SEO friendly बनाने से आपकी Post google में अच्छे से रैंक करती है और आपके ब्लॉग पर बहुत ज्यादा organic traffic आता है। अगर आप अपनी Post के लिए SEO friendly URL structure नही बनाते है तो आपके ब्लॉग पर organic traffic नही आयेगा। जिसकी वजह से आपके ब्लॉग पर earning भी नही होगी।

तो चलिए अब जानते है कि SEO friendly URL कैसे बनाये।

SEO friendly URL kaise banaye

URL आपके artical का main part होता है आपकी Post को google में rank करने के लिए URL का अहम रोल होता है। इसलिए इसे सही से लिखना बहुत जरूरी है। इसके लिए नीचे कुछ important points लिख रहा हूँ इनको ध्यान से use करें।

SEO friendly URL structure का उपयोग करे

अगर आप एक wordpress users है तो आपके लिए SEO friendly URL structure बनाना बहुत ही आसान है। WordPress का default URL structure SEO friendly नही है आपको इसे change करने की जरूरत है आप इसे बहुत आसानी के साथ wordpress की setting में जाकर URL/permaliks की setting को change कर सकते है।

SEO friendly URL 01

SEO friendly URL structure बनाने के लिए सबसे पहले आपको wordpress dashboard >> Setting Permaliks >> Posts name पर tik करके save पर click करना है। आपका SEO friendly URL structure ready है। लेकिन एक बात का विशेष रूप से ध्यान रखे। इस setting को आपको wordpress install करने के तुरंत बाद करना होगा।

अगर आपकी Post पहले से google में रैंक कर रही है तो इस setting को कृपया करके न करे अन्यथा आपकी Post की रैंकिंग खराब हो सकती है। सबसे best SEO friendly URL structure Post name ही है google खुद इसे recommend करता है। और यह URL structure देखने में भी अच्छा लगता है और लोगो को अच्छे से समझ में भी आ जाता है कि Post किसके बारे में है।

URL मे keyword का उपयोग करे

URL में अपना main keyword यानी focus keyword add करे। Main keyword को URL के शुरू में रखे। URL की शुरूआत main keyword के साथ करे। लेकिन एक बात का विशेष रूप से ध्यान रखे URL में main-2 words का ही उपयोग करे और main keyword को URL में बार-2 repeat न करे। अन्यथा google की नजरों में यह keyword stuffing का विषय हो सकता है।

Word को separate करने के लिए dash ( – ) का उपयोग करे

Word को separate करने के लिए WordPress में slug की setting by default dash ही होती है। अगर आप words के बीच में dash नही लगाते है। तो Automatically अपने आप dash लग जाता है। लेकिन अगर आप words के बीच में underscore या सिलेश का उपयोग करते है तो wordpress इसे एक words के रूप में ही count करेगा। और उनके आगे dash लगा देगा।

URL को छोटा रखे

URL को हमेशा छोटा ही रखे। छोटा URL लोगो को attractive लगता है। और पढ़ने में भी अच्छा लगता है।
Google खुद कहता है कि URL जितना छोटा होगा उतना ही पढ़ने में और समझने में आसन रहेगा। और एक बात का विशेष ध्यान रखे। URL में words को repeat न करे।

अगर आपको पता नही है कि एक perfect URL में कितने words होने चाहिए तो उसके लिए google ने बता रखा है कि एक perfect URL में 75 characters
होने चाहिए।

URL में Small letters का उपयोग करे

URL में हमेशा small letters का ही उपयोग करे। Google का कहना है कि small letters का उपयोग करना सही होता है। क्योंकि यह URL को एक attractive look देता है। और capitals letters के मुकाबले small letters के words कम जगह घेरते है।

URL हमेशा English या hinglish में ही लिखें।

SEO के हिसाब से URL को हमेशा English या hinglish में ही लिखें। कभी भी URL को hindi में न लिखें क्योंकि यह SEO के अनुसार सही नही है।

Google का कहना है कि google के bots hindi को read नही कर पाते है और लोग भी ज्यादातर google पर English या hinglish में ही search करते है।

URL में stop words का उपयोग ना करें।

आपका URL जितना छोटा होगा उतना ही बेहतर लगेगा।
URL में stop words का उपयोग ना करें। क्योंकि stop words google के search engine को कोई बेहतर जानकारी नही देते है।

URL को लिखने के लिए आपके पास limited words होते है इसलिए अपने URL में Faltu के words add न करे जिनका कोई मतलब नही है। अपने URL में केवल main-2 words का ही उपयोग करे।

शॉर्ट में देखे SEO friendly URL kaise banaye

  • SEO friendly URL structure का उपयोग करे
  • Word separate के लिए dash का उपयोग करे
  • URL हमेशा small letters में ही लिखें।
  • URL हमेशा English या hinglish में ही लिखें।
  • URL short या long हो सकता है।
  • URL हमेशा focus keyword के साथ ही शुरू करें।
  • URL में केवल main words का ही उपयोग करें।
  • URL में stop words का उपयोग ना करें।
  • URL में character 75 ही रखें।

महत्वपूर्ण शब्द :- दोस्तों, अगर आपको मेरे इस लेख से जरा भी फायदा हुआ हो तो please 🙏 हमें comment के माध्यम से जरूर बताये। और हमारे इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ जरूर साझा करे।

यह भी पढ़े।

2 thoughts on “SEO friendly URL kaise banaye complete beginners guide in hindi”

Leave a Comment