Keyword क्या है इसकी पूरी जानकारी – What Is Keyword In Hindi

अगर आप एक beginner blogger है। तो आपके लिए यह जानना बहुत ही जरूरी है। कि keyword kya hai what is keyword in hindi, SEO के point of view के हिसाब से keyword बहुत ही महत्वपूर्ण है।

अगर आप अपनी post को google में रैंक कराना चाहते है और अपने blog पर एक अच्छा खासा organic traffic पाना चाहते है। तो आपको keyword क्या है इसे अच्छे से समझना ही पड़ेगा।

आज हम जानेंगे। Keyword kya hai What is keyword in hindi, types of keyword, keyword research क्या होता है।, keyword stuffing क्या है। Etc.

तो चलिए शुरू करते है….

Keyword क्या है।

Keyword kya hai

Keyword उन शब्द या वाक्यों को कहते है जिन्हें हम web browser पर search करते है। और जानकारी लेते है। Keyword एक ऐसा शब्द होता है जो आपकी पोस्ट के content का अच्छे से वर्णन करता है। शब्द व वाक्यों को SEO की भाषा में keyword कहते है।

हम जो कुछ भी google पर search करते है वे सब keyword होते है for example – mobile, यह एक keyword है। Mobile कहा से खरीदे, यह भी एक कीवर्ड है।

कीवर्ड को हिंदी में क्या कहते है।

कीवर्ड को हिंदी में “मुख्य शब्द” कहते है।

कीवर्ड का SEO में क्या रोल है।

SEO एक organic traffic लाने की technique है। इसकी मदद से आप अपनी website को google search engine के टॉप Page पर लाकर organic traffic प्राप्त कर सकते है।

कीवर्ड भी SEO का ही part है। अगर आप अपने आर्टिकल में keyword की placement सही से नही करते है तो आपकी Post google में रैंक नही करेगी इसलिए keyword का SEO में बहुत महत्व है।

Keyword research क्या है।

Keyword research एक ऐसा process है। जिसमें हमें यह पता चलता है कि कौन सा keyword google पर कितना अधिक रैंक कर रहा है लोग उसे कितना search करते है और उसके उपर कितना compitition है

Keyword research करना SEO का एक पार्ट है। यह एक ऐसा काम है जिससे आप keyword की details में जानकारी निकाल सकते हो। और उस जानकारी का उपयोग करके आप अपनी Post को google में रैंक करा सकते हो।

Types of keyword in hindi

कीवर्ड दो प्रकार के होते है। जिनका जिक्र नीचे किया गया है।
Short tail keyword
Long tail keyword

Short tail keyword

Short tail keyword वे keyword होते है। जिन sentence में दो से तीन words सामिल होते है। उन्हें short tail keyword कहते है। For example – Mobile, Best Mobile, Mobile कैसे खरीदे।

Long tail keyword

Long tail keyword उन keyword को कहते है जिन sentence मे तीन से ज्यादा words होते है। For example – How to buy best mobile

Focus keyword क्या होता है।

Focus keyword वह कीवर्ड होता है जिसके द्वारा हम अपनी post को google के search engine में टॉप पर रैंक कराना चाहते है। जिस कीवर्ड पर हम अपनी Post को रैंक कराना चाहते है उसे हम focus keyword कहते है।

Focus keyword को हम अपनी Post में सबसे ज्यादा बार उपयोग करते है ताकि google के bots को पता चल सके। कि हमारी यह post किसके बारे में है।

Keyword density क्या है।

Keyword density का मतलब है। कि आपकी पूरी post में एक keyword का कितनी बार उपयोग किया है। कीवर्ड के घनत्व को ही keyword density कहते है। For example – आपने 100 words का आर्टिकल लिखा है। और इसमें एक कीवर्ड को 15 बार लिखा है। इसका मतलब है कि आपके 100 words के आर्टिकल में keyword density 15% है जोकि सही नही है google की नजरों मे इसे keyword stuffing कहते है। 100 words के आर्टिकल में सही keyword density 1.5 से 2.5 तक है।

Keyword stuffing क्या है

एक कीवर्ड को बार-2 repeat करना keyword stuffing कहलाता है। Keyword stuffing के द्वारा blogger google के algorithm को manipulate करते है। और अपने आर्टिकल को first position पर लाने की कोशिश करते है जोकि सही नही है। अगर आप keyword stuffing करते है तो google आपके blog की रैंकिंग डाउन कर सकता है। और future में आपकी post को रैंक होने में problem आ सकती है।

LSI keyword क्या होता है।

LSI की full form “Latent sementic indexing” है।
यह एक ऐसी technique है। जिससे google को यह पता चलता है। कि आपका आर्टिकल main keyword से मैच करता है या नही। इस technique से google आपके कीवर्ड और content के बीच में relationship की जाच करता है।

जब हम google पर कीवर्ड type करते है तो आपने देखा होगा की कुछ कीवर्ड सबसे नीचे show होते है जिन्हें हम releted keyword कहते है। यही वो कीवर्ड होते है जिनसे google आपके main keyword को मैच करके आपके content की जाच करके आपके आर्टिकल को एक रैंक देता है।

Blog post में keyword placement कैसे करे

Blog Post में keyword को placement करने के tips इस प्रकार है।

  • First paragraph में focus keyword add करना।
  • Permalink यानी URL की शुरुआत Focus keyword से करे।
  • Title की शुरुआत focus keyword से करे
  • Meta discription में title, focus keyword, releted keyword का उपयोग करे।
  • Image alt tag में focus keyword and title add करना।
  • Heading and subheading में keyword add करना।

Conclusion

आज हमने जाना। Keyword kya hai What is keyword in hindi, दोस्तों, अगर आप अपने blog पर organic traffic पाना चाहते हैं। तो post लिखने से पहले keyword research जरूर करे। Keyword research करने से हमे यह पता चलता है की कौन सा keyword google में ज्यादा रैंक कर रहा है। लोग उस keyword को कितना search करते है।

Leave a Comment