Blogger.com क्या है पूरी जानकारी आपकी सरल भाषा हिन्दी में

क्या आप एक blogger बनना चाहते है और blogger.com के बारे में पूरी जानकारी चाहते है। अगर आप जानना चाहते है कि blogger.com क्या है और इसकी विशेषताएँ क्या है। तो हमारे साथ बने रहिये क्योंकि

आज मैं आपको सरल शब्दों में बताने वाला हूँ कि blogger kya hai – what is blogger in hindi

Blogger.com google का बहुत ही प्रसिद् platform है। Blogger पर blog बनाकर आप घर बैठे पैसे कमा सकते है। और अपनी knowledge को लोगों के साथ share कर सकते है अपने विचारों को लोगो को बता सकते है। अपना experiance लोगो के साथ साझा कर सकते है। ये सब आप text के रूप में लोगो को बता सकते है। और घर बैठे महीने का लाखों कमा सकते है।

तो चलिए इस लेख को शुरू करते है।….

Blogger kya hai – What is blogger in hindi

Blogger.com

Blogger.com google का blog publishing platform है। और ये सभी के लिए बिल्कुल free avalaible है। यहाँ पर आप अपना फ्री में ब्लॉग बनाकर text, images, videos के रूप में लोगों को जानकारी दे सकते है। और पैसे भी कमा सकते है। आप अभी से इसमें अपना blog बनाकर आज से ही blogging करना शुरू कर सकते है।

Basically, blogger.com एक (CMS) Content management system है। यह एक website भी है आप अपना blog blogger.com website के अन्दर ही बनाते है। Blogger.com पर जो भी ब्लॉग बनाया जाता है वह blogspot.com का sub domain होता है। जो की google के surver पर hosted रहता है।

Blogger.com आपको अपने blog को manage करने के लिए एक deshboard की सुविधा देता है। इसकी सहायता से आप इसमें बहुत सारे काम कर सकते है। जैसे, Post लिखना, delete, edit, images, add करना, videos add करना आदि।

History of blogger.com in hindi – Blogger.com का इतिहास

Blogger.com का इतिहास काफी पुराना है। इसे Pyra Labs company ने 23 August 1999 में launch किया था। Blogger.com को google ने 2003 में खरीद लिया था। अब यह google का platform है। जो की सभी के लिए बिल्कुल free available है।

Features of blogger.com in hindi – Blogger.com की विशेषताएँ

इसमें कुछ इसे features है जो बहुत ही कमाल के है। आपको इनके बारे में जरूर जानना चाहिए। तो चलिए इसके features के बारे में एक-2 करके जानते है।

Free Domain :- इसमें आपको free domain मिलता है। अगर आप domain खरीदते है तो यह आपको 800 से 900 तक yearly मिलता है। Google आपको free domain .blogspot के साथ मिलेगा।

Free Hosting :- इसमें आपको free hosting मिलती है। जो की life time free होती है। अगर आप paid hosting खरीदते है तो उसका monthly charge बहुत ज्यादा होता है। परन्तु blogger.com पर यह आपको बिल्कुल मुफ्त में मिलती है।

Custom domain :- custom domain का अर्थ होता है। की आप इसमें अपनी पसन्द का domain name भी add कर सकते है और उसका उपयोग कर सकते है। जब आप  .blogspot को हटाकर अपना custom domain name add करते है तो आपका ब्लॉग एक professional ब्लॉग बन जाता है। और आपकी post google में अच्छे से रैंक होती है।

Secure platform :- किसी भी ब्लॉग की security सबसे पहले और सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है। Blogger.com google का platform है। आप इसी बात से अंदाजा लगा सकते है की इसकी security कितनी तगड़ी होगी।

Fast speed :- किसी भी blogger के लिए उसके ब्लॉग की speed सबसे ज्यादा मायने रखती है। अगर आपके ब्लॉग की speed fast नही होगी तो कोई भी visiters आपके ब्लॉग पर ज्यादा देर तक रुकेगा नही। Google आपको hosting के साथ speed भी बहुत अच्छी देता है। और free देता है।

Easy to use :- Blogger.com का user interface काफी simple है सरल है इसका उपयोग करना बहुत ही आसान है इसे कोई भी व्यक्ति जो कम पढ़ा लिखा है वो भी इसे बहुत आसानी से use कर सकता है।

Easy to manage :- Blogger के blog को manage करना बहुत ही आसान है। इसे manage करना उतना ही आसान है जितना की Instagram, Facebook को manage आसान है।

Local language :- Blogger.com को आप अपनी local language में use कर सकते है। Blogger को use करने के लिए बहुत सारी भाषा दी गई है। आप अपने अनुसार किसी भी भाषा में blogger का उपयोग कर सकते है।

Limitation of blogger.com in hindi – Blogger.com की सीमाएं

Blogger.com बहुत ही मशूर platform है। और इसका उपयोग करना भी बहुत आसान है। परन्तु इसकी कुछ सीमाए है। तो चलिए इनके बारे में जानते है।

Blog Discription में आप maximum 500 characters ही लिख सकते है।

Blogger.com पर आप एक account से 100 blogs बना सकते है।

Blog title का नाम 90 characters से ज्यादा नही use कर सकते है।

इसमें आपको ज्यादा features नही मिलेंगे। जितने है उनसे ही काम चलाना पड़ेगा। अगर आप इसमें ज्यादा features add करना चाहते है। तो वो आप coding की सहायता से ही कर सकते है। ये इसकी एक बहुत बड़ी सीमा है।

इसमें आपको जो free domain मिलेगा वो आपको  .blogspot के साथ मिलेगा। इसे हटाने के लिए आपको एक custom domain खरीदना पड़ेगा। अगर आप  .blogspot को नही हटाते है। तो आपको अपनी Post को rank कराने में problem आ सकती है।

अगर आप blog से पैसे कमाना चाहते है तो आप
Six month से पहले google adsence का approval नही ले सकते है। आपका blog blogger पर six month पुराना होना चाहिए।

यह भी पढें।

Leave a Comment