Directory browsing ko disable kaise kare wordpress me

क्या आप अपनी website/Blog को secure करने के लिए Directory browsing को disable करना चाहते है। क्या आप अपनी website को हैकर से बचाना चाहते है। अगर आपका जवाब हाँ है तो आप बिल्कुल सही website पर आये है। क्योंकि

आज इस अर्टिकल में मैं आपको details में बताने वाला हूँ कि Directory browsing ko disable kaise kare wordpress me, How to disable directory browsing in wordpress in hindi

Directory को disable करना बहुत ही जरूरी है। क्योंकि इसमें आपकी website की importants files होती है। जिन्हें कोई भी बहुत आसानी से browser पर देख सकता है। और आपकी website को बहुत आसानी से हैक कर सकता है।

सबसे पहले यह अच्छे से समझ ले। कि Directory browsing क्या होती है। इसे क्यों disable करना है। और इसे कैसे देखें। कि यह disable है या enable है।

तो चलिए शुरू करते है….

Directory browsing क्या होती है

Directory browsing

Directory browsing आपकी website की sensitive files होती है। और ये आपकी website से releted ही होती है। directory browsing by default enable होती है। इन्हें कोई भी browser पर देख सकता है। ये files पहले से secure नही होती है इन्हें secure करना पढ़ता है।

Directory की files आपकी website का structure बताती है इन्हें दूसरों के लिए open करके रखा जाता है। ताकि दुसरे लोग आपकी website का structure देख सके। लेकिन अगर किसी हैकर को आपकी इन files के बारे में पता चल जाये और वो आपकी website की कमजोरी को ढूंढ ले तो वो आपकी website को बहुत आसानी से हैक कर सकता है।

डाइरेक्टरी ब्राउजिंग का मतलब है कि आपकी जो importants files है वे browser पर show हो रही है या नहीं, directory की files browser पर show नहीं होनी चाहिए क्योंकि ये आपकी website की बहुत महत्वपूर्ण files होती है।

डाइरेक्टरी ब्राउजिंग को disable क्यों करे

आए दिन किसी न किसी की website हैक होती ही रहती है। Website हैक होने का कारण website को secure न करना है इसका एक सबसे बड़ा कारण यह भी है कि वे अपनी website की directory browsing को disable नही करते है।

अगर आप अपनी website को secure करना चाहते है और अपनी website को हैक होने से बचाना चाहते है तो आपको directory browsing को disable करना ही होगा। Website की security के लिए डाइरेक्टरी ब्राउजिंग को disable करना जरूरी है।

Directory browsing enable है या disable है कैसे check करे

डाइरेक्टरी ब्राउजिंग enable है या नही इसे check करने के लिए सबसे पहले आपको ये type करना है जो नीचे लिखा है। Example.com/wp-includes

Directory browsing 01

Example की जगह आपको अपना domain name type करना है अगर आपकी website पर directory browsing enable है। तो वह कुछ इस प्रकार दिखाई देगा। जैसा कि उपर image में दिखाया गया है।

How to disable directory browsing in wordpress in hindi

Directory browsing को disable करने के लिए दो तरीके है दोनों ही wordpress users के लिए है। Browsing को disable करना बहुत ही आसान व सरल है। इसे कोई भी कर सकता है

सबसे पहले जानते हैं कि yoast SEO के द्वारा directory browsing को disable कैसे करते है इसके लिए सबसे पहले आपको wordpress के dashboard में login करना है

इसके बाद Dashboard >> Yoast SEO >> Tools >> File editor पर click करे और .htaccess file में सबसे नीचे इस code को paste करे जो नीचे लिखा हुआ है। और save changes पर click कर दे। आपकी directory browsing successfully disable हो जायेगी

Options -indexes

अगर अब आपकी directory को कोई भी व्यक्ति open करने की कोशिश करता है तो उसको 404 Page not found का error show होगा।

दूसरा तरीका यह है कि आप direct अपनी web hosting से इसे disable कर सकते है इसके लिए आपको अपने Cpanel में login करना है

इसके बाद File manager >> Root directory में .htaccess नाम की file खोजे और उसमे इस कोड को paste करे जो उपर बताया गया है।

डाइरेक्टरी ब्राउजिंग को no index कैसे करे

डाइरेक्टरी ब्राउजिंग को no index करना बहुत ही जरूरी है अगर आप इसे no index नही करते है तो google खुद ब खुद इसे index कर लेगा और सभी को आपकी directory का URL दिखाई देने लगेगा।

मुझे इसके बारे में google से ही पता चला था जब मेरी website की directory का URL google में index हो गया था। मैंने इसे फौरन no index करके अपनी website को secure कर लिया था। अब आपकी बारी है।

डाइरेक्टरी ब्राउजिंग को no index करने के लिए wordpress dashboard >> Yoast SEO >> Tools >> File editor पर click करे और वहाँ पर robots.txt file में इस code को paste करे जो नीचे लिखा हुआ है।
Disallow: /wp-includes

महत्वपूर्ण शब्द :- अगर आपको मेरे इस लेख से जरा भी फायदा हुआ हो तो please 🙏 हमें comment के माध्यम से जरूर बताये। और हमारे इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ जरूर साझा करे।

यह भी पढें

Leave a Comment