New website/Blog ko fast index kaise kare google me

क्या आपकी website google में index नही हो रही है और क्या आप अपनी website को google में fast index करना चाहते है। अगर आप चाहते है कि आपकी website google में जल्दी से जल्दी index हो जाये। तो आपको इस आर्टिकल को आखरी तक पढ़ते रहना होगा। क्योंकि

आज इस अर्टिकल में मैं आपको details में step by step बताने वाला हूँ कि एक New website/Blog ko fast index kaise kare google me

Website को google में index करना बहुत ही जरूरी है अगर आपकी website google में index नही होगी तो आपकी website पर organic traffic नही आयेगा। और अगर traffic नही आयेगा तो income भी नही होगी।

New website/blog ko fast index kaise kare google me

हालाँकि, एक new website को google में index होने में थोड़ा समय लगता है। परन्तु अगर आप मेरी बताई हुई बातों को follow करते हैं तो आप अपनी new website को google में fast index कर सकते हैं।

तो चलिए शुरू करते हैं….

Website को google search console में submit करे

सबसे पहले आपको अपनी website/Blog को google search console में submit करना होगा। तभी आप google search console को अपनी website के लिए use कर पायेंगे। Google search console क्या है complete beginners guide

website को Submit करने के लिए आपको Google search console में account create करने की अवशक्ता नही है आप किसी भी email I’d से google search console को use कर सकते है। बस Google में आपकी email I’d login होनी चाहिए।

New website 01

Google search console में अपनी website submit करने के लिए सबसे उपर left side corner three line option >> Add property पर click करना है।

New website 02

इसके बाद आपके सामने एक new window open होगी जैसा उपर image में दिखाया गया है अब यहाँ पर आपको URL prefix में अपनी website का पूरा URL डालना है जैसे मेरी website का पूरा URL है।
https://www.akdedha.com

Continue पर click करें और आगे बढे। अगले चरण में भी आपके सामने एक न्यू विंडो ओपन होगी। यहाँ पर आपको अपनी website verify करनी होगी google को आपको बताना होगा कि इस website के असली मालिक आप ही है।

Website को google search console में verify करे

Website/Blog को verify करने के तीन तरीके है आप अपनी website को google search console में verify करने के लिए इन तीन तरीको का उपयोग कर सकते है।

Yoast SEO के दुआरा website को google search console में verify करना

New website 03

Ownership verify करने के लिए Google आपको 5 method देगा, इन 5 method में से किसी भी एक method के साथ आप अपनी website को verify कर सकते है आज मैं आपको html tag के जरिये website/Blog को verify करना बताऊँगा।

New website 04

Ownership verify करने के लिए सबसे पहले आपको html tag को copy करना है जैसा की उपर image में दिखाया गया है। उसके बाद wordpress dashboard >> Yoast SEO >> General >> webmaster tools >> google verification code, में code paste करना है। और save पर click कर देना है। उसके बाद google search console में जाकर verify पर click करना है। यदि आपने code सही जगह paste किया है तो आपके सामने successful का msg आ जायेगा।

google search console में Website का sitemap submit करे

Sitemap वह होता है जिसमें हमारी website के सभी URL होते है। इसे google के search console में submit करना बहुत ही जरूरी है अगर आप sitemap submit नहीं करते है तो आपकी website google के search results में नही आयेगी।

अगर आप yoast SEO plugin का उपयोग करते है तो आपको अलग से sitemap बनाने की जरूरत नही है क्योंकि yoast SEO plugin में inbuild function है वह आपको खुद sitemap create करके देता है बस आपको उसे google search console में submit करने की अवशकता है।

New website 05

Sitemap submit करने के लिए सबसे पहले आपको WordPress के dashboard में जाना है वहाँ पर Yoast SEO >> General >> features पर click करके सुनिश्चित करे कि XML Sitemap का button on हो। उसके बाद XML Sitemap के बराबर में एक question का icon है उस पर click करने के बाद आपके सामने एक लिंक आयेगा उस लिंक पर click करना है जैसा उपर image में दिखाया गया है।

New website 06

Link पर click करने के बाद आपके सामने एक न्यू विंडो ओपन होगी अब आपको उस विंडो का URL copy करना है आपको पूरा URL copy नही करना है google के address bar में सिलेश के बाद यानी आपके domain के बाद में जितना भी parts है उसे copy करना है आप image में भी देख सकते हो।

New website 07

Sitemap का URL copy करने के बाद google search console में जाकर sitemap पर click करे और enter sitemap URL में copy किया हुआ URL paste करें आप उपर image में भी देख सकते है कि आपको URL कहाँ पर paste करना है। ये सब करने के बाद अगर आपके सामने success का msg आता है तो आपका sitemap submit हो गया है।

New website 08

अगर नीचे status में success लिखा नही आता है तो एक minute रुके और फिर Page को refresh करे आपकी problem solved हो जायेगी।

Blog Post लिखने के बाद URL inspection जरूर करे

इस आर्टिकल का सबसे महत्वपूर्ण बिंदु यही है। कि जब भी आप new blog post लिखें। तो उसका URL inspection जरूर करे। मैं भी ऐसा ही करता हूँ इसलिए मेरी Post google में जल्दी रैंक हो जाती है।

URL inspection tool की सहायता से आप अपने ब्लॉग Post के URL को manualy google में index कर सकते है। साथ ही यह tool URL की details भी बताता है। जैसे – last crawling date, AMP error, index आदि।

New website 09

Manualy URL index करने के लिए सबसे पहले URL inspection tool पर click करे उसके बाद वहाँ पर Post का एक URL paste करे और enter पर click करे उसके बाद आपके सामने एक window open होगी जैसा उपर image में दिखाया गया है। Right side में एक option है Test live URL का, इस पर click करे। अगर आपके सामने URL is available to google ये msg आता है तो समझो आपका URL live हो गया है। यानी index हो गया है।

अगर ये सब करने के बाद भी आपका URL google में index नही होता है तो आप URL indexing के लिए google को request कर सकते है। इसके लिए right side में Test live URL के नीचे Request indexing पर click करके आप google को URL indexing के लिए request भेज सकते है।

Blog Post में internal linking जरूर करे

जब भी आप new ब्लॉग पोस्ट लिखें तो उसमें अपने पुराने आर्टिकल को लिंक जरूर करे इससे आपकी पोस्ट google में जल्दी index हो जाती है। Internal linking में आप अपने ही pages को link करते है।

Robots.txt में sitemap add करे

Robots.txt क्या है complete beginners guide
Robots.txt में sitemap add करने के लिए WordPress dashboard >> Yoast SEO >> Tools >> File editors पर click करे। इसके बाद जो code नीचे लिखा हुआ है इसे robots.txt फाइल में paste कर दें। ध्यान रहे example.com की जगह आपको अपना domain name type करना है।

Sitemap:
https://www.example.com/sitemap.xml

जो लाइन उपर लिखी है उसका use करके आप अपनी website की robots.txt file में sitemap add कर सकते है। और इस लाइन को आप robots.txt file में सबसे उपर या सबसे नीचे कहीं भी use कर सकते है।
Google के bots website को index करने के लिए सबसे पहले robots.txt file को देखते है। इससे आपकी website google में जल्दी index हो जाती है।

Errors को fix करे

अगर आपके google search console में किसी भी प्रकार की errors आ रही है तो उसे जल्दी से जल्दी fix करे। अन्यथा आपकी website को google में index होने में बहुत समय लग सकता है।

अगर आपके google search console में कोई errors आ रही है और आप उसे solved नही कर पा रहे है तो हमे comment के माध्यम से जरूर बताये हम उसके उपर एक dedicated Post बना देंगे।

1 thought on “New website/Blog ko fast index kaise kare google me”

Leave a Comment