Most important plugins – WordPress blog ke liye 12 plugins in hindi

Most important plugins नमस्कार दोस्तों आज मैं आपके लिए एक ऐसी जानकारी लेकर आया हूँ। जिसे पढ़ने के बाद आप ये जान जायेंगे कि wordpress के लिए most important plugins कौन-2 से है।

कुछ ऐसे plugins होते है जिनका उपयोग सभी bloggers को करना ही पढ़ता है। वर्डप्रेस के plugin दुआरा आप अपने ब्लॉग में अलग-2 types के features add कर सकते है।

theme और plugin की सहायता से आप अपने ब्लॉग को जैसा चाहे वैसा डिजाइन कर सकते हैं वर्डप्रेस की वेबसाइट पर हजारों की संख्या में plugins मौजूद है इन्हीं plugins में से most important plugins की लिस्ट में आपको बताने वाला हूं तो चलिए शुरू करते हैं

WordPress के लिए most important plugins in hindi

most important plugins
most important plugins

#1 Yoast SEO

Yoast SEO वर्डप्रेस के लिए सबसे best SEO plugin है यह एक SEO plugin है। जो की google के search engine results में top रैंक प्राप्त करने में सहायता करता है। यह प्लगइन बहुत ही important है इसके बगैर आपका ब्लॉग अधूरा है क्योंकि इस प्लगइन की सहायता से आप अपने ब्लॉग का SEO बहुत ही आसानी से बहुत अच्छा कर सकते हैं इस plugin का काम है आपके ब्लॉग के SEO को सही करना अगर आपको SEO के बारे में कुछ भी information नहीं है तो आपको टेंशन लेने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि yoast plugin आपके SEO को बेहतर कर देगा बस आपको yoast plugin को इस्तेमाल करना आना चाहिए

Yoast SEO plugin benefits

  • Yoast plugin आपको indexing में पूरा control देता है।
  • आप post का SEO title और मेटा डिस्क्रिप्शन बदल सकते हैं
  • Yoast plugin में xml sitemap बना सकते हैं
  • आप फोकस कीवर्ड ऐड कर सकते हैं
  • Yoast plugin free or paid दोनों में आता है।

#2 Contact form 7

Contact form plugin की सहायता से आप multiple contact form manage कर सकते है। और इसे बहुत आसानी से customize कर सकते है। Contact form 7 यह प्लगइन बहुत ही कमाल का प्लगइन है अगर आपके viewers आपको कुछ मैसेज या कंप्लेंट करना चाहते हैं तो इस फॉर्म की मदद से बहुत ही आसानी से कर सकते हैं यह एक फॉर्म की तरह होता है इसमें नाम नंबर ईमेल आईडी और मैसेज टाइप करके आप ब्लॉक के ऑनर को सेंड कर सकते हैं

#3 Recent posts widget with thumbnails

Recent posts widget with thumbnails जैसा कि नाम से ही पता चल रहा है कि इस प्लगइन का क्या काम है इस plugin का यूज करके आप अपने ब्लॉग को एक बहुत ही खूबसूरत लुक दे सकते हैं आपने अक्सर देखा होगा जब आप किसी की पोस्ट पढ़ते हैं तो पोस्ट के आखिर में रिसेंट पोस्ट show होती है थंबनेल के साथ वह इसी प्लगइन का कमाल है

#4 Table of contents plus

Table of contents plus यह plugin पोस्ट में एक Table of contents create करता है टेबल में पोस्ट के h1 h2 h3 h4 टैग को दिखाता है जिससे viewers को यह समझने में आसानी होती है कि इस पोस्ट में क्या बताया गया है आप जिस टैग पर क्लिक करते है। आप उसी टैग की heading पर पहुँच जाते है। और आप उसे आसानी से पढ़ सकते हैं SEO को बेहतर करने के लिए भी इस plugin का इस्तेमाल किया जाता है

#5 Adsence invalid click protocol (AICP)

Adsence invalid click protocol यह प्लगइन आपके ब्लॉग के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है अगर आपने इस प्लगइन को इंस्टॉल नहीं किया है तो अभी जाकर अपने ब्लॉग में इसे इंस्टॉल कर ले क्योंकि इस प्लगइन की सहायता से आप अपने google adsence को प्रोटेक्ट कर सकते हैं अक्सर इनवेलिड क्लिक की वजह से गूगल ऐडसेंस Disable हो जाता है इस plugin का काम है जो भी viewers आपके ब्लॉग पर आ रही ads पर इनवेलिड क्लिक करेगा वह ब्लॉक हो जाएगा।

#6 Simple author box

Simple author box यह प्लगइन आपके ब्लॉग में author box show करता है इस प्लगइन की सहायता से आप अपनी इमेज और अपने बारे में तीन चार लाइन लिखकर अपने ब्लॉग में show करा सकते हैं आप चाहे तो अपनी सभी पोस्ट के नीचे author बॉक्स दिखा सकते हैं जैसा चाहे आप इसे customize कर सकते हैं simple author box plugin का इस्तेमाल करके आप अपने ब्लॉग को एक बेहतर look दे सकते है।

#7 One signal push notifications

One signal push notifications यह प्लगइन आपके viewers के लिए बहुत ही जरूरी है क्योंकि इस प्लगइन की सहायता से आप अपने सब्सक्राइबर को एक नोटिफिकेशन दे सकते हैं अगर आपके सब्सक्राइबर इसे allow कर देते हैं तो जब भी आप एक नई पोस्ट लिखेंगे तो उसका नोटिफिकेशन आपके सब्सक्राइबर के पास पहुंच जाएगा

#8 WP Super Cache

यह plugin आपकी website को fast करने में सहायता करता है। इस plugin का user interface और settings काफी simple और सरल है। आप इसे बहुत ही आसानी से use कर सकते है। जब आप इस plugin का इस्तेमाल करते है तो यह plugin आपकी website के pages का एक Cache version create कर देता है। जिससे आपकी website fast लोड होने लगती है।

#9 Redirection

यह plugin बहुत ही काम का plugin है इसकी मदद से आप अपने post के URL को change कर सकते है। For example आपने एक post लिखी और उस Post का URL SEO friendly नही है और वो URL आपका google में index हो गया है ऐसे में अगर आप उस URL को delete करते है ya change करते है तो उस URL का traffic भी चला जायेगा ऐसे में आप redirect plugin की सहायता से किसी भी Post के URL को बहुत ही आसानी से बिना traffic गवाये change कर सकते है। आपके ब्लॉग के URL में कोई भी problem है तो आप उसे जहाँ चाहे वहाँ redirect कर सकते है।

#10 No self pings

जब आप एक नई Post लिखते है। और उस Post में अपनी दूसरी Post का लिंक add करते है तो आपके comment box में एक massage आता है जिसकी आपको बिल्कुल भी जरूरत नही है। इस massage को रोकने के लिए आप no self pings plugin का उपयोग कर सकते है।

#11 AddToAny Share Buttons

इस plugin की सहायता से आप अपने ब्लॉग का traffic बढ़ा सकते है आपने अक्सर दूसरों के ब्लॉग में देखा होगा Post के नीचे बहुत सारे social media share Buttons होते है। जो की आपके ब्लॉग के traffic को increase करने में मदद करते है। इन share buttons की सहायता से आप अपनी Post को social media पर बहुत आसानी से share कर सकते है। और अपने ब्लॉग का traffic बढ़ा सकते है।

#12 Lightweight social icons

अगर आपके बहुत सारे social media accounts है और उन accounts के लिंक आप अपने ब्लॉग के footer area में लगाना चाहते है तो आप इस plugin की सहायता से बहुत ही आसानी से लगा सकते है। इस plugin की खास बात यह है की इस plugin के social icons बहुत ही lightweight के है और देखने में भी बहुत अच्छे लगते है।

यह भी पढें।

Leave a Comment